GK-SECTION.COM

All GK In One Page

Basant Panchami 2024: Puja , Date, timing, history, significance and rituals of the festival

सरस्वती पूजा 2024: सरस्वती पूजा, जिसे वसंत/बसंत पंचमी या श्री पंचमी के नाम से भी जाना जाता है, एक हिंदू त्योहार है जो वसंत और होली के आगमन का जश्न मनाता है। यह वसंत के पहले दिन, माघ के पांचवें दिन मनाया जाता है, और इस त्योहार का फूलों और भोजन के साथ मनाने का एक लंबा इतिहास और परंपरा है।

 

देवी सरस्वती का उल्लेख मध्ययुगीन और प्राचीन भारतीय साहित्य में 1000 ईसा पूर्व से 1500 ईस्वी के बीच मिलता है। हिंदू संस्कृति के महाकाव्य महाभारत के शांति पर्व में विद्या की देवी को वेदों की माता कहा गया है। ऐसा माना जाता है कि वह देवी महात्मा पौराणिक कथाओं का एक अंतर्निहित हिस्सा हैं। वह तीन देवियों महालक्ष्मी, महासरस्वती और महापार्वती की त्रिमूर्ति का एक अभिन्न अंग हैं। हिंदू वैदिक साहित्य में, देवी को गंगा नदी के समान महत्व दिया गया है। ऋग्वेद की पुस्तक 10 में उन्हें “ज्ञान का प्रतीक” कहा गया है।

तैत्तिरीय ब्राह्मण नामक ग्रंथ में सरस्वती देवी को मधुर संगीत और धाराप्रवाह वाणी की जननी कहा गया है। ऋग्वेद पुस्तक 10 में उन्हें शुद्ध करने और उपचार करने वाली शक्तियों और बहती नदियों की देवी के रूप में जाना जाता है। ऋग्वेद के बाद लिखे गए वेदों से उनका महत्व बढ़ जाता है। धर्म शास्त्रों या धर्मग्रंथों और उपनिषदों में पाठकों को सद्गुणों पर चिंतन करने की याद दिलाने के लिए प्रार्थना में देवता का आह्वान किया जाता है।

 

 

सरस्वती पूजा 2024: तिथि और पूजा मुहूर्त

इस साल 14 फरवरी को सरस्वती पूजा मनाई जाएगी. बसंत पंचमी 2024 के शुभ समय इस प्रकार हैं:

वसंत पंचमी मुहूर्त- सुबह 07:01 बजे से दोपहर 12:35 बजे तक

वसंत पंचमी मध्याह्न क्षण – दोपहर 12:35 बजे

पंचमी तिथि प्रारंभ– 13 फरवरी 2024 को दोपहर 02:41 बजे से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GK-SECTION.COM © 2024