GK-SECTION.COM

All GK In One Page

Independence Day Speech for Teachers In Hindi-2023

मित्रों विधालय, महाविधालयो मे Independence Day के अवसर पर  गुरूजनो को समाहरो को सम्बोधित करना होता है। ऐसे में हम उनके लिए भी Independence Day Speech in Hindi ले कर आए है।

 सुप्रभात, मेरे प्रिय साथियो और  शिष्यों

स्वतंत्रता दिवस भारतीय इतिहास में बहुत ही महत्वपुर्ण दिवस है। यह स्वतंत्रता हमारे पूर्वजों ने उपहार के रूप में दी है। अंगे्रजो ने देश को गुलाम बना दिया था देशवासियों ने 100 साल लम्बे संर्घश के बाद 15 अगस्त 1947 को आजाद करवाया। आजादी को मोल उनसे पूछों जो बेड़ियों में बंधे है । बच्चों, आज का दिन ही लाखों देशवासियों के अथक प्रयास , बलिदान और इच्छाशक्ति की बदौलत मिल पाया है। क्रूर आक्रांताओं ने भारत की जड़ों को हिलाने के अनवरत प्रयास किए, परंतु भारत के वीरों ने उनके इरादे मिट्टी में मिला दिए।

बच्चो आज हम आजादी की कीमत को भूल चुके है अगर हम उस दौर को याद करे तो हमारे पेरो के नीचे से जमीन खिसक जाएगी क्योकी उस समय हमारे पूर्वज अपने ही धरती पर खुल कर नही रह सकते थे। इसलिए, आज मैं आप सभी से अनुरोध करना चाहूंगी/चाहूंगा कि इस दिन के महत्व को अपने जीवन के हर दिन समझे और स्वीकारे। बच्चों, आप इस देश का भविष्य हैं। इसलिए अपने कर्म और प्रयास को देश हित में लगाना, तभी तुम्हारा जीवन पूर्णतया सफल बन पाएगा।

जय हिंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GK-SECTION.COM © 2024